गेब्रियल अटल बने फ्रांस के सबसे युवा प्रधान मंत्री

फ्रांसीसी नेता इमैनुएल मैक्रॉन के राष्ट्रपति पद के लिए एक नई गति में, गैब्रियल अटल को मंगलवार को फ्रांस के सबसे युवा प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया। नवीनतम कदम के साथ, 34 वर्षीय फ्रांस के सबसे युवा और पहले खुले तौर पर समलैंगिक, अब शासन प्रमुख बन गए हैं।

कई दिनों की अटकलों के बाद, सोमवार देर रात मैक्रोन ने पूर्व प्रधान मंत्री एलिजाबेथ बोर्न का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। 62 वर्षीय एलिजाबेथ बोर्न ने कार्यालय में दो साल से कम समय तक सेवा करने के बाद बाकी सरकार के साथ पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति के एक बयान में कहा गया, “गणतंत्र के राष्ट्रपति ने श्री गेब्रियल अटल को प्रधान मंत्री नियुक्त किया, और उन्हें सरकार बनाने का काम सौंपा।”

घोषणा के बाद, मैक्रॉन ने एक्स पर लिखा , “मुझे पता है कि मैं आपकी ऊर्जा और आपकी प्रतिबद्धता पर भरोसा कर सकता हूं।”

यह पेरिस में ओलंपिक खेलों और इस गर्मी में यूरोपीय संसद चुनावों से पहले आया है, जहां मैक्रॉन की मध्यमार्गी ताकतों को मरीन ले पेन के नेतृत्व में दक्षिणपंथी धुर के हाथों हार का खतरा है। मैक्रॉन अपने राष्ट्रपति पद के अंतिम तीन वर्षों के लिए अपनी टीम को मजबूत करने के लिए तत्पर हैं। इस सप्ताह व्यापक कैबिनेट फेरबदल की उम्मीद है।

बोर्न के बाद, अटल फ्रांसीसी सरकार का नेतृत्व करने वाली दूसरी महिला हैं, जो प्रधान मंत्री के कार्यालय में शैली में एक बड़ा बदलाव लाने के लिए तैयार हैं। उनके विनम्र और आचरण ने सहकर्मियों से सम्मान जीता, लेकिन जनता से लोकप्रियता हासिल नहीं की, जबकि अटल राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण शिक्षा मंत्रालय में अपने कार्यकाल के बाद सरकार में सबसे लोकप्रिय व्यक्ति हैं।

मैक्रॉन को लिखे बोर्न के त्याग पत्र, जिसकी एक प्रति एएफपी ने देखी, ने संकेत दिया कि वह अपनी नौकरी में बने रहना पसंद करतीं। पत्र में उन्होंने लिखा, “हालांकि मुझे अपनी सरकार का इस्तीफा पेश करना होगा, मैं आपको बताना चाहती हूं कि मैं इस मिशन को लेकर कितनी भावुक हूं।”

सरकार का नया प्रमुख मैक्रॉन के तहत 2017 के बाद से चौथा प्रधान मंत्री होगा, जिस पर आलोचकों द्वारा एलिसी में सूक्ष्म-प्रबंधन और शक्ति को केंद्रीकृत करने का आरोप लगाया गया है।

गेब्रियल अटल हैं कौन ?
अटल 1958 में फ्रांसीसी पांचवें गणराज्य की स्थापना के बाद से सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री होंगे, और देश के दूसरे सबसे शक्तिशाली राजनेता के रूप में सेवा करने वाले पहले समलैंगिक व्यक्ति भी होंगे।

सोशलिस्ट पार्टी के पूर्व सदस्य अटल 2016 में मैक्रॉन के नव निर्मित राजनीतिक आंदोलन में शामिल हुए और 2020 से 2022 तक सरकार के प्रवक्ता रहे, एक नौकरी जिसने उन्हें फ्रांसीसी जनता के बीच अच्छी तरह से जाना। जुलाई में शिक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त होने से पहले उन्हें बजट मंत्री नामित किया गया था, जो फ्रांसीसी सरकार में सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक था।

मैक्रॉन की पुनर्जागरण पार्टी में एक उभरते सितारे, उन्होंने जुलाई 2023 से शिक्षा और राष्ट्रीय युवा मंत्री के रूप में कार्य किया है। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने फ्रांसीसी पब्लिक स्कूलों में अबाया पहनने पर एक विवादास्पद प्रतिबंध लगाया और स्कूलों में बदमाशी के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर काम किया।

उन्होंने कपड़ों से ध्यान हटाने और स्कूल में बदमाशी को कम करने के प्रयासों के तहत कुछ पब्लिक स्कूलों में वर्दी के साथ प्रयोग करने की योजना भी शुरू की।अटल ने हाल ही में राष्ट्रीय टेलीविजन टीएफ1 पर विस्तार से बताया कि कैसे उन्हें मिडिल स्कूल में बदमाशी का सामना करना पड़ा, जिसमें होमोफोबिक उत्पीड़न भी शामिल था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *