15 जनवरी को अस्थायी मंदिर में राम लला की पूजा करेंगे : यूपीसीसी प्रमुख

सत्तारूढ़ भाजपा और संघ परिवार ने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के लिए अपनी तैयारी तेज कर दी है। ऐसे समय में जब कांग्रेस पार्टी राज्य में खुद को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही है, उत्तर प्रदेश कांग्रेस खुद को एक मुश्किल स्थिति में पाती है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने अभी तक श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा अपने तीन शीर्ष नेताओं – कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी को 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए दिए गए निमंत्रण पर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है।

यूपी कांग्रेस अपने पुराने समर्थन आधार तक पहुंच बना रही है, जिसमें ब्राह्मण जैसे समुदाय शामिल हैं, जो राज्य की आबादी का लगभग 12% हिस्सा हैं। इस अभ्यास के हिस्से के रूप में, पार्टी “नरम हिंदुत्व” में शामिल होती दिख रही है और साथ ही संतुलन साधने की भी कोशिश कर रही है।

20 दिसंबर को, यूपी कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) के प्रमुख अजय राय ने सहारनपुर के मां शाकंबरी देवी मंदिर से पार्टी की यूपी जोड़ो यात्रा शुरू की, जहां उन्होंने अपनी यात्रा शुरू करने से पहले पूजा-अर्चना की। बाद में जब यात्रा देवबंद से गुजरी तो राय ने अन्य लोगों के अलावा मुस्लिम मौलवियों से भी मुलाकात की।

राय ने यात्रा के पहले चरण को सीतापुर के नैमिषारण्य में प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल पर समाप्त करने की योजना बनाई थी, लेकिन अंततः यह 6 जनवरी को लखनऊ के शहीद स्मारक में समाप्त हुई, जहां एआईसीसी के यूपी प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे भी मौजूद थे।

शहीद स्मारक का दौरा करने से पहले, पांडे, जो हाल ही में खड़गे द्वारा यूपी का प्रभार सौंपे जाने के बाद यूपी की अपनी पहली यात्रा पर थे, ने लखनऊ में हनुमान मंदिर में पूजा की। बाद में उन्होंने यूपीसीसी मुख्यालय का दौरा किया और राज्य के पार्टी नेताओं के साथ बैठकें कीं। अगले दिन, पांडे ने घोषणा की कि वह पार्टी के कई नेताओं के साथ – जिनमें राय, पीएल पुनिया, प्रमोद तिवारी, कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा, पूर्व यूपीसीसी प्रमुख अजय कुमार लल्लू और बृज लाल खाबरी शामिल हैं – 15 जनवरी को अयोध्या का दौरा करेंगे, वहां मौजूदा रामलला मंदिर में दर्शन और प्रार्थना के लिए।

पांडे ने मीडियाकर्मियों को बताया कि हालांकि उन्होंने पहले अयोध्या मंदिर जाने की योजना बनाई थी, पार्टी की बैठक के दौरान कई दिग्गज नेताओं ने भी उनके साथ शामिल होने की इच्छा व्यक्त की, जिससे एक नए कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का निर्णय लिया गया। यूपीसीसी सूत्रों ने कहा कि 100 से अधिक पार्टी नेताओं ने 15 जनवरी को अयोध्या जाने और मौजूदा अस्थायी मंदिर में राम लला “विराजमान” की पूजा करने की इच्छा व्यक्त की है।

भाजपा पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए पांडे ने दावा किया कि जहां कांग्रेस ‘आस्था का सम्मान’ कर रही है, वहीं ‘कुछ लोग आस्था का राजनीतिकरण कर रहे हैं।’ राय, जो वाराणसी के पुजारियों के बीच एक जाना माना चेहरा हैं, ने कहा कि कांग्रेस नेताओं के मंदिरों में जाने में कोई नई बात नहीं है क्योंकि वे पहले भी ऐसा करते रहे हैं।

यूपीसीसी प्रमुख ने बताया, “हम पहले भी भगवान राम की पूजा करते रहे हैं और 15 जनवरी को अस्थायी मंदिर में राम लला की पूजा करेंगे, जो मकर संक्रांति का शुभ दिन होगा।” राय ने नवनिर्मित मंदिर में एक नई मूर्ति स्थापित करने की आवश्यकता पर भी सवाल उठाया, जब दशकों से राम लला “विराजमान” की पूजा की जाती रही है।

इस बीच, वरिष्ठ कांग्रेस नेता और फैजाबाद के पूर्व सांसद निर्मल खत्री को भी अभिषेक समारोह के लिए निमंत्रण मिला है, सूत्रों ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि वह इस कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं।

राज्य कांग्रेस की दुविधा को दर्शाते हुए, पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “यह सब हमारे लिए बहुत भ्रमित करने वाला है। हमें नहीं पता कि क्या करना है और इसलिए हम बीच का रास्ता अपना रहे हैं,” उन्होंने आगे कहा, ”हम राम लला की मौजूदा मूर्ति की पूजा करेंगे, जबकि नई मूर्ति के प्रतिष्ठा समारोह पर हमारा रुख अभी पार्टी द्वारा तय नहीं किया गया है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *