सीएम विष्णु देसाई के मंत्रिमंडल का होगा विस्तार, राम, लखन हो सकते हैं शामिल

मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने 21 दिसंबर को रायपुर में कहा कि नौ मंत्रियों को शामिल करने के साथ शुक्रवार (22 दिसंबर) को छत्तीसगढ़ मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा। सीएम देव ने गुरुवार को मीडिया को बताया कि नौ विधायक सुबह करीब 11:45 बजे राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेंगे।

सीएम साई ने बताया कि बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, दयालदास बघेल, केदार कश्यप, लखनलाल देवांगन, श्यामबिहारी जायसवाल, ओपी चौधरी, टंक राम वर्मा और लक्ष्मी राजवाड़े मंत्री पद की शपथ लेंगे।

सीएम साई ने मीडिया से कहा, “बहुत जल्द विभागों का आवंटन किया जाएगा। बाद में एक और कैबिनेट पद भरा जाएगा।” छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 13 मंत्री हो सकते हैं। वर्तमान में, कैबिनेट में तीन सदस्य हैं- मुख्यमंत्री विष्णु देव साई और दो डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा। उन्होंने 13 दिसंबर (बुधवार) को शपथ ली।

किरण सिंह देव को छत्तीसगढ़ प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इस बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने छत्तीसगढ़ में किरण सिंह देव को अपना प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया। पार्टी ने 21 दिसंबर को कहा, “भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किरण सिंह देव को छत्तीसगढ़ पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी।”

जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र से देव का मुकाबला कांग्रेस के जतीन जयसवाल से था और जयसवाल ने 29,834 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। देव ने भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) का हिस्सा बनकर अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। बस्तर क्षेत्र में जगदलपुर एकमात्र अनारक्षित सीट है। वह अरुण साव का स्थान लेने के लिए तैयार हैं, जिन्होंने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। साव के साथ विजय शर्मा ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. पिछले महीने छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे, जिनमें से भाजपा को 54 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस की सीटें घटकर 35 रह गईं।

विधानसभा चुनाव परिणाम 2023:
7 और 17 नवंबर को हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को हराकर भाजपा राज्य में सत्ता में वापस आई। नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए गए। 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा ने 54 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस 35 सीटों पर विजयी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *