Coronavirus in India: नए साल से पहले कोरोना की दस्तक से देश में बढ़ी चिंता, 24 घंटे में 6 लोगों की मौत

Coronavirus in India: कोरोना ने एक बार फिर से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें अकेले केरल से ही 3 मामले हैं. इसके अलावा कर्नाटक से दो और पंजाब में इस संक्रमण से एक मौत का मामला सामने आया है.

पिछले दो हफ्ते में कोरोना से मौत का आंकड़ा 22 पहुंच गया है. इसके साथ ही आने वाले समय में नए मामलों में भी बढ़ोतरी देखी गई है. वहीं कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें ने स्वास्थ महमकमें काफी एक्टिव हो गए हैं. बात दें किकोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की ट्रैकिंग भी तेज की जाने लगी है.

देश में कोरोना के केसों में लगातार बढ़ोतरी मिल रही है. हालांकि सबसे ज्यादा खतरा में केरल है. स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटों में भारत में कोरोना के 358 नए मामले सामने आए हैं. इनमें 300 केस अकेले केरल से हैं. गौर करने वाली बात ये है कि कोरोना की वजह से पिछले 24 घंटे में 6 लोगों की मौत की खबर भी सामने आई है.

फिलहाल, देश में अभी एक्टिव केस 2669 हैं. केरल में ही एक्टिव मरीज बढ़कर 2341 हो गए हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के अनुसार राज्य में कोरोना के केसों में बढ़ोतरी चिंता की बात नहीं है. राज्य में संक्रमण के मामलों से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह तैयार है.

राजधानी में भी कोरोना की दस्तक
वहीं दिल्ली और एनसीआर में भी कोरोना के केसिज मिलने के बाद से स्वास्थ विभाग की चिंता बढ़ गई है. बुधवार को राजधानी में तीन और दिल्ली से सटे गाजियाबाद में एक केस मिला. गौरतलब ये है कि गाजियाबाद में सात माह बाद कोरोना का कोई केस दर्ज किया गया है. इसके साथ ही नोएडा में भी कोरोना का एक केस सामने आया है. वहीं दिल्ली में मिले केस के जरिए कोरोना के सब वैरिएंट JN.1 के भी पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. अब तक तीन राज्यों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. अब तक मिले संक्रमितों के सैंपल भी जीनोम सीक्सवेंसिंग के लिए भेजे गए हैं.

क्या हैं नए वैरिएंट के लक्षण
कोविड के मिले नए वैरिएंट JN.1 में सर्दी, खांसी,जुकाम, बदन और गले में दर्द के साथ बुखार आता है. आरएमएल अस्पताल के डॉक्टर अजय शुक्ला के मुताबिक जितने भी कोविड केस सामने आए है उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है. ताकि नए वैरिएंट का पता चलाया जा सके. नोएडा सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि हमारे यहां भी कोविड केस मिला है, संक्रमित की उम्र 58 साल है, उसकी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है.

JN.1 ने पांव पसारे, वैज्ञानिक बोले सावधान रहें
कोविड का नया वैरिएंट JN.1 भी देश में पैर पसार रहा है, अब तक तीन राज्यों में इसके 21 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. अन्य राज्यों में भी सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि JN.1 कोविड वैरिएंट का उभरना न तो आश्चर्यजनक है और न ही चिंताजनक. वैज्ञानिकों ने घबराने से ज्यादा एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी है. PTI से बातचीत में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. चंद्रकांत लहरिया ने बताया कि इन्फ्लूएंजा वायरस सहित अधिकांश श्वसन वायरस के साथ होता है. परिसंचारी वायरस बदलते रहते हैं. इसलिए, SARS CoV-2 का एक उप-संस्करण बिल्कुल भी आश्चर्य की बात नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *