संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक: कार्यवाही के दौरान दो लोग कूदे, मचा हड़कंप

2001 के संसद हमले की बरसी पर एक बड़ी सुरक्षा में चूक , दो लोग बुधवार को लोकसभा में घुस गए और धुंए वाले गोले खोल दिए जिससे पीला रंग का धुआं निकला।

वे दर्शकों में बैठे थे और उन्होंने अपने जूतों से धुंए वाले गोले निकाले। टेलीविज़न फ़ुटेज में उन्हें एक डेस्क से दूसरे डेस्क पर कूदते हुए और सदन के वेल (उस खुले स्थान पर जो सत्तारूढ़ और विपक्षी दलों की सीटों के बीच स्थित है) की ओर जाते हुए दिखाया गया। सदन के अंदर मौजूद सदस्यों ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि वे (प्रदर्शनकारी) “ताना शाही नहीं चलेगी” (तानाशाही स्वीकार नहीं की जाएगी) जैसे नारे लगा रहे थे। उन्हें हिरासत में ले लिया गया है।

दो और प्रदर्शनकारियों, लातूर (महाराष्ट्र) से अमोल नाम के एक व्यक्ति और हिसार (हरियाणा) से नीलम नाम की महिला को परिवहन भवन के पास से पकड़ा गया, जो संसद परिसर के करीब है। लोकसभा में प्रवेश करने वाले लोगों में से एक की पहचान सागर शर्मा के रूप में की गई है, जबकि दूसरे व्यक्ति की पहचान अभी उजागर नहीं की गई है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद सदन को सूचित किया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि धुंए वाले गोले से निकलने वाला धुआं हानिकारक नहीं था। उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही है।

सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता कर रहे भाजपा सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि “उन्होंने एक व्यक्ति को दर्शकों की गैलरी से गिरते देखा और साथ ही एक अन्य व्यक्ति डेस्क पर कूद रहा था। उनमें से एक ने अपने जूते से कुछ निकाला जिससे धुआं निकल रहा था। सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें पकड़ लिया, और यह देखना बाकी है कि वे कौन हैं, उनका उद्देश्य क्या था और वे किस संगठन से जुड़े हैं।”

सूत्रों से पता चला है दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी का कहना है , “संसद सुरक्षा सेवाओं या सीआरपीएफ ने उन लोगों को हिरासत में लिया होगा जो लोकसभा के अंदर थे। अभी के लिए, हम जानते हैं कि व्यक्ति सामान्य आगंतुक पास प्राप्त करने में कामयाब रहे। आपको इन पासों के लिए पहले से आवेदन करना होगा और पृष्ठभूमि की जांच करनी होगी। इमारत के अंदर सुरक्षा जांच और स्कैनर हैं। हालाँकि, वे लोग धुएं की छड़ें ले जाने और फिर लोकसभा में घुसने में कामयाब रहे। फिलहाल वे संसद सुरक्षा सेवाओं में हैं. अधिकारी बाद में उन्हें हमें सौंप देंगे और शिकायत दर्ज करेंगे।’

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा : “दो युवक गैलरी से कूद गए और उनके द्वारा कुछ फेंका गया जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया, (और) उन्हें सुरक्षाकर्मियों द्वारा बाहर लाया गया। सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। यह निश्चित रूप से एक सुरक्षा उल्लंघन है क्योंकि आज हमने उन लोगों की बरसी मनाई है जिन्होंने 2001 में अपने प्राणों की आहुति दी थी।”

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि कनस्तरों से पीला धुआं निकल रहा था और उन्होंने चिंता जताई कि यह “जहरीला” हो सकता है। “अचानक लगभग 20 साल के दो युवक दर्शकों की गैलरी से सदन में कूद पड़े और उनके हाथ में कनस्तर थे। ये धुंए वाले गोले पीला धुआं छोड़ रहे थे। उनमें से एक अध्यक्ष की कुर्सी की ओर भागने का प्रयास कर रहा था। वे कुछ नारे लगा रहे थे। धुआं जहरीला हो सकता था। यह सुरक्षा का गंभीर उल्लंघन है, खासकर 13 दिसंबर को, जिस दिन 2001 में संसद पर हमला हुआ था।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *