नेशनल स्क्वायर डांसिंग डे

नेशनल स्क्वायर डांसिंग डे लोक नृत्य के स्क्वायर डांस फॉर्म का जश्न मनाने के लिए मौजूद है, और बाहर निकलने और “डोसी डू” करने का एक बड़ा बहाना है। लंबे इतिहास के साथ नृत्य का यह मज़ेदार, स्वस्थ और सरल रूप निश्चित रूप से एक छुट्टी का हकदार है, और यह एक छुट्टी का हकदार भी है!

स्क्वायर डांस एक प्रकार का नृत्य है जिसमें कुल आठ लोग शामिल होते हैं जो चार अलग-अलग जोड़ों में विभाजित होते हैं। प्रत्येक जोड़े को एक वर्ग में व्यवस्थित किया गया है, जिसमें प्रत्येक तरफ एक जोड़ा वर्ग के मध्य की ओर है।

इस नृत्य ने पूरे इतिहास में बहुत प्रगति की है और यह दुनिया के कई अलग-अलग हिस्सों में लोकप्रिय है। इन नृत्यों को पहली बार 16वीं शताब्दी में इंग्लैंड में प्रलेखित किया गया था। हालाँकि, वे यूरोप के अन्य हिस्सों में भी लोकप्रिय थे और वे अमेरिकी इतिहास का भी हिस्सा बन गए हैं।

जब आप इस नृत्य के प्रभाव पर विचार करते हैं, तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे पास इसे मनाने के लिए एक स्क्वायर डांस दिवस है! इस दिन हम इस पारंपरिक नृत्य का जश्न मनाते हैं और इसके बारे में जागरूकता भी बढ़ाते हैं। यह आपके लिए अपने डांसिंग जूते पहनने और कुछ दोस्तों और प्रियजनों के साथ इस नृत्य को आज़माने का सही मौका है। चाहे आप डांस क्लास में जाएं या बस अपने घर में आराम से अभ्यास करें, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक आप घूम रहे हों!

स्क्वायर डांसिंग की जड़ें पारंपरिक अंग्रेजी, आयरिश और स्कॉटिश लोक नृत्य में हैं। वर्गाकार नृत्यों को पहली बार 17वीं सदी के इंग्लैंड में प्रलेखित किया गया था। वे यूरोपीय बाशिंदों के साथ ही उत्तरी अमेरिका में आए, जहां पिछले कुछ वर्षों में उनमें संशोधन और सुधार किया गया। पश्चिमी अमेरिकी वर्ग नृत्य शायद दुनिया भर में वर्ग नृत्य का सबसे प्रसिद्ध प्रकार है; वास्तव में, स्क्वायर डांस 19 अमेरिकी राज्यों का आधिकारिक नृत्य है।

स्क्वायर नृत्य मुख्य रूप से पुराने पश्चिम की रोमांटिक छवि से जुड़ा हुआ है, और विभिन्न अवसरों का जश्न मनाने के लिए सैलून में आयोजित नृत्य के दौरान काउबॉय दक्षिणी बेल्स को लुभाते हैं। नृत्य के साथ गिटार, फिडल्स, अकॉर्डियन और बैगपाइप पर उल्लासपूर्ण, जीवंत संगीत होता है।

नृत्य आम तौर पर रेखाओं, वृत्तों और, जैसा कि नाम से पता चलता है, वर्गों के पैटर्न बनाते हैं, जिसमें जोड़े – पुरुष/महिला, महिला/महिला या पुरुष/पुरुष – हर भूमिका में एक मोड़ लेते हैं। वर्गाकार नृत्य के अधिकांश अमेरिकी रूपों में, नर्तकों को संगीत की ताल पर वर्गाकार नृत्य कोरियोग्राफी के माध्यम से प्रेरित किया जाता है।

इस नृत्य के इतने लोकप्रिय होने के कई कारण हैं – कॉल करने वाले को यह बताने के लिए धन्यवाद कि आगे क्या करना है, यह सीखना आसान है, जीवंत है, और कई नए लोगों से मिलकर मौज-मस्ती करने का शानदार मौका है! माहौल आम तौर पर शांत और अपेक्षाकृत शौकिया होता है, जिसका अर्थ है कि जिन लोगों को हमेशा लगता है कि उनके पास दो बाएं पैर हैं वे भी इसमें शामिल हो सकते हैं और आनंद ले सकते हैं। व्यायाम, संगीत और मौज-मस्ती – एक उत्सवपूर्ण स्क्वायर डांस डे पार्टी में जाकर ये सब प्राप्त करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *