Opposition Meeting: बेंगलुरु में विपक्ष का मेगा बैठक, कई मुख्य मुद्दे पर चर्चा, कौन से नए दल जुड़े? जानें

विपक्षी एकता की बढ़ती ताकत को दिखाते हुए बेंगलुरु में होने वाली बैठक में कुल 26 दलों के शामिल होने की उम्मीद है। यह संख्या पटना में हुई बैठक से नौ अधिक है। बताया जा रहा कि इस बीच, विपक्षी नेता सोमवार शाम एक अनौपचारिक बैठक में भी शामिल होंगे।

बेंगलुरु: देश की विपक्षी पार्टियों के शीर्ष नेताओं की बेंगलुरु में दो दिवसीय एकता बैठक हुई थी। यह उन नेताओं की दूसरी बैठक थी। इससे पहले 23 जून को पटना में 17 दलों ने मिलकर एकजुट होने का निर्णय लिया था। इस मुद्दे से जुड़े लोगों ने रविवार को बताया कि यहां तलाश की जाने वाली राजनीतिक योजनाओं में राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त कार्यक्रम शामिल हो सकते हैं, लेकिन विपक्षी दलों के बीच संभावित सीट बंटवारे का निर्णय संबंधित राज्य इकाइयों पर छोड़ दिया गया है।

पटना बैठक के बाद से बेंगलुरु में विपक्षी एकता की ताकत में बढ़ोतरी की उम्मीद है, क्योंकि यहां कुल 26 दलों ने शामिल होने की आशा जताई गई है। यह संख्या पटना बैठक से अधिक है। बताया जा रहा है कि इस दौरान, विपक्षी नेता एक अनौपचारिक बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया रात्रिभोज आयोजित करेंगे और मंगलवार सुबह 11 बजे से एक मैराथन बैठक होगी।

नई पार्टियों की सूची शामिल है:

• मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके)

• कोंगु देसा मक्कल काची (केडीएमके)

• विदुथलाई चिरुथिगल काची (वीसीके)

• रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (आरएसपी)

• ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक

• इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग

• केरल कांग्रेस (जोसेफ)

• केरल कांग्रेस (मणि)

सूत्रों के मुताबिक, कृष्णा पटेल के दल (कामेरावादी) और एमएच जवाहिरुल्ला के नेतृत्व वाली तमिलनाडु की मनिथानेया मक्कल काची (एमएमके) को भी इस मोर्चे में शामिल होने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में उन सामान्य मुद्दों पर चर्चा हुई है, जिन्हें हासिल किया जा सकता है। इनमें शामिल हैं:

  • पार्टियों के भविष्य में क्या करने की आवश्यकता है?
  • वर्तमान राजनीतिक स्थिति का आकलन करना।
  • आकलन के बाद आगामी संसद सत्र के लिए रणनीति बनाना।

समस्याओं पर रोडमैप तैयार किया जाएगा। मंगलवार को मुख्य बैठक से पहले सोमवार शाम को अनौपचारिक बैठक हुई। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टियां उन साझा कार्यक्रमों पर गौर करेंगी, जिन पर काम किया जा सकता है, जैसे आम मुद्दों को उजागर करना और आने वाले समय के लिए एक रोडमैप तैयार करना।

इन मामलों पर भी चर्चा हुई है:

  • संसद के मानसून सत्र के लिए चर्चा करना और एक रणनीति विकसित करना।
  • मणिपुर में हिंसा, बालासोर में ट्रेन दुर्घटना, संघीय ढांचे पर हमला और राज्यपालों की भूमिका जैसे मुद्दे सभी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेंगलुरु में एकजुट होने वाले कई विपक्षी नेता स्पष्ट कर चुके हैं कि यह बैठक सीट बंटवारे समझौते पर चर्चा करने के लिए आदर्श मंच नहीं है। एक अन्य कांग्रेस नेता ने कहा कि सीट बंटवारे का काम चुनाव के करीब किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी सीट-बंटवारे समझौते पर निर्णय लेना अनुचित होगा क्योंकि अधिकांश पार्टियां वास्तव में अखिल भारतीय गठबंधन पर नजर नहीं रख रही हैं। नेताओं का कहना है कि सीट-बंटवारे का समझौता राज्य स्तर पर किया जाना चाहिए।

कांग्रेस ने अपनी रूपरेखा तय की है। पिछली बैठक की तरह, इस बैठक का भी कोई निश्चित एजेंडा नहीं था। हालांकि, कहा जा रहा है कि पटना बैठक के राजनीतिक पहलुओं के बाद बेंगलुरु में अधिक मुद्दों पर गौर किया जा सकता है। कांग्रेस ने बैठक की रूपरेखा तैयार की है और उसके महासचिव केसी वेणुगोपाल ने स्पष्ट कहा है कि प्रमुख विपक्षी दल दिल्ली अध्यादेश का समर्थन नहीं करेंगे।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि आप कल बैठक में शामिल होंगे। जहां तक दिल्ली अध्यादेश का सवाल है, हमारा रुख बिल्कुल स्पष्ट है। हम इसका समर्थन नहीं करने जा रहे हैं।” कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की है कि वह हमेशा लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों के संवैधानिक अधिकारों और जिम्मेदारियों पर मोदी सरकार के हमले के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। यह हमला सीधे तौर पर या राज्यपालों जैसे नियुक्त व्यक्तियों की ओर से होता है। कांग्रेस पार्टी पहले भी इसका विरोध कर चुकी है और इसका विरोध जारी रखेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *