सीएम शिंदे ने गठबंधन विधायकों को समान व्यवहार करने का दिया आश्वासन

शिंदे का यह आश्वासन इस मायने में महत्वपूर्ण है कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) शासन के दौरान 40 शिवसेना विधायकों के विद्रोह करने का एक कारण यह था कि उनके निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आवंटित राशि कथित तौर पर अवरुद्ध कर दिया गया था।

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित कर दिया है कि महाराष्ट्र सरकार चलाने वाले गठबंधन के तीन दलों के 200 से अधिक विधायकों में से किसी के साथ निर्वाचन क्षेत्रों के लिए धन आवंटन के मामले में कोई अन्याय नहीं होगा। सीएम शिंदे ने कहा कि उन्हें और दोनों उपमुख्यमंत्रियों, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को सुनिश्चित करना होगा कि तीनों दलों के सभी विधायकों के साथ समान व्यवहार किया जाए।

नासिक में ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत एक सभा को संबोधित करते हुए शिंदे ने कहा, “कल (शुक्रवार) अजित दादा ने मुझे उन लोगों के बारे में बताया जिन्हें उनके बारे में गलत धारणा है कि वह ‘दबंग’ और सख्त हैं। हालांकि, अजीत दादा ने मुझसे कहा कि वह सबको साथ लेकर चलने वाले व्यक्ति हैं और उनके साथ कोई पक्षपातपूर्ण व्यवहार नहीं होगा।” शिंदे ने कहा कि मुख्यमंत्री के रूप में वह आश्वस्त करना चाहते हैं कि वह दोनों उपमुख्यमंत्रियों (फडणवीस और पवार) को विश्वास में लेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि तीनों सत्तारूढ़ दलों के किसी भी विधायक और सांसद को कोई भी समस्या नहीं होगी।

शिंदे का यह आश्वासन महत्वपूर्ण है, क्योंकि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) शासन के दौरान 40 शिवसेना विधायकों के विद्रोह का कारण था कि उनके निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आवंटित राशि को कथित तौर पर अवरुद्ध कर दिया गया था। उन्होंने तब वित्त मंत्रालय के प्रमुख अजित पवार पर विकास निधि उपलब्ध कराने में उनके निर्वाचन क्षेत्रों की अनदेखी का आरोप लगाया था। मौजूदा सरकार में भी अजीत पवार को वित्त मंत्रालय आवंटित किया गया है और शिवसेना विधायकों के एक वर्ग के बीच आशंका है कि वही मुद्दे सामने आ सकते हैं।

शिंदे ने फडणवीस की तारीफ की और अपने संबोधन के दौरान उन्हें “बड़े दिल” वाला राजनेता बताया। उन्होंने कहा कि वह और फडणवीस के बीच बहुत अच्छी समझ है और उन्होंने उन्हें सीएम के रूप में स्वीकार किया और डिप्टी सीएम अजित पवार का स्वागत किया। शिंदे ने कहा कि वह एक निष्पक्ष व्यक्ति हैं और उन्हें सरकार की कामकाजीता पर आलोचकों की निराशा है।

फडणवीस ने अपने संबोधन में एमवीए सरकार और वर्तमान गठबंधन शासन की तुलना करते हुए कहा कि उन्हें पहले और बाद वाले मुद्दों की बेहतर समझ है। उन्होंने कहा, “इस शासन में पहले दो पार्टियों के झंडे थे। हमारी सरकार में शामिल हुई एक और पार्टी के बाद अब हमारे पास तीसरा झंडा है। ये तीन झंडे यह सुनिश्चित करेंगे कि महाराष्ट्र का झंडा विकास के मामले में ऊंचा लहराता है।”

अजित पवार ने अपने भाषण में लोगों को याद दिलाया कि यह सरकार पहले के दो इंजनों के बजाय अब तीन इंजनों से चल रही है। वह कहा, “तीन इंजन राज्य के विकास को आगे बढ़ाएंगे। एनसीपी, गठबंधन सरकार की जिम्मेदार साझेदार होगी। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम लोगों के हित में ओवरटाइम काम करेंगे।”

सीएम शिंदे का भव्य स्वागत, राष्ट्रपति शासन की मांग पर कही गई बात पर भी चर्चा हुई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को उनके समर्थकों ने शनिवार रात नवी मुंबई में भव्यता के साथ स्वागत किया। इसके साथ ही, कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग पर सीएम शिंदे ने कहा कि ऐसा मांग करना हास्यास्पद है, खासकर जब हमारे पास 210 विधायकों का पूर्ण बहुमत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *