रुड़की में बाणगंगा ने मचाई तबाही: खानपुर में आई बाढ़, नदी में तब्दील हुए खेत

रुड़की में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश से शहर से लेकर देहात तक मुसीबत खड़ी हो गई है। जहां-तहां सड़कों से लेकर गलियों और लोगों के घरों में पानी भर गया है। कस्बों और देहात में कई जगह ज्यादा पानी आने से रास्ते बंद हो गए हैं। 

रुड़की: खानपुर के शाहपुर गांव में बाणगंगा ने तबाही मचा दी। नदी के उफान पर आने से गांव में बाढ़ आ गई। जिसके कारण हरियाणा गांव के परिवार ने अपनी जमीन पर रखवाली करते हुए जंगल में फंस गया। ग्रामीणों ने इसकी सूचना गोवर्धनपुर पुलिस चौकी के प्रभारी रुकम सिंह, पुलिसकर्मी अजीत सिंह और अरविंद को दी। पुलिसकर्मियों ने सूचना पर पहुंचते ही बाढ़ में फंसी हुई महिला को बचाया। वहीं लक्सर के मोहम्मदपुर में टूटे तटबंध के कारण लगातार कटान जारी है, जिससे ग्रामीण दहशत में हैं।

हाईवे से लेकर संपर्क मार्ग तक दो से तीन फीट ऊँची बाढ़ की वजह से यातायात प्रभावित हुआ। रुड़की लक्सर मार्ग पर भारी जलभराव के कारण कांवड़ियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। पुलिस ने जगह-जगह तैनात होकर कांवड़ियों को मार्ग से निकालने का काम किया।

आज बुधवार को तीसरे दिन भी सुबह से ही शहर में जमकर बारिश हो रही थी। शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। कृष्णानगर, गंगोत्रीपुरम, विनीत नगर, शिवपुरम, शास्त्रीनगर, आजादनगर, पुरानी तहसील, सती मोहल्ला, ग्रीनपार्क कॉलोनी, रामपुर चुंगी आदि इलाकों में सड़कों से लेकर लोगों के घरों में पानी घुस गया था।

मेहवड़ मार्ग पर बाहुहेड़ी, रामपुर चुंगी, हद्दीवाला आदि जगहों में सड़कें पानी से भरी हुई थीं। वहीं, सोलानी नदी का जलस्तर बहुत बढ़ गया था। सोलानी नदी में आने वाले पानी के कारण वहां बना अस्थायी रपटा बह गया था।

सोनाली नदी पर मोहम्मदपुर बुजुर्ग गांव के पास बना तटबंध टूट गया था। तटबंध के टूटने से 24 से अधिक गांवों में बाढ़ का प्रभाव हुआ था। सोलानी नदी पर बने 50 मीटर लंबे तटबंध का भी टूट गया था। इससे आसपास के ग्रामीणों में हड़कंप फैल गया था।

खानपुर के साथ ही सैनपुर, मलकपुर, मखियाली, राजबपुर, कुआंखेड़ा, डोसनी, नरोजपुर, लक्सर, मेन बाजार, मलकपुर, टिगरी, सेठपुर, बुक्कनपुर, रायपुर, जैतपुर, पीपली, अकौड़ा कलां, शेखपुरी, भुरनी गांवों में भी पानी घुस गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *