पुल के ढहने के बाद निर्माण कंपनी को शो कॉज़ नोटिस जारी

पुल का निर्माण 1,770 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया गया था और इसे 2019 तक पूरा किया जाना था। संरचना की आधारशिला फरवरी 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा रखी गई थी।

पटना: बिहार सरकार ने मंगलवार को भागलपुर में हुए अगवानी-सुलतानगंज पुल के ढहने के बाद निर्माण कंपनी को शो कॉज़ नोटिस जारी किया है।

“निर्माण कंपनी को शो कॉज़ नोटिस जारी किया जा रहा है, और परियोजना में शामिल अनुपालनकर्ताओं और इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो पहले ही हटा दिए गए हैं। पुल का निर्माण समय-सीमित तरीके से होगा क्योंकि यह मुख्यमंत्री की सपना प्रोजेक्ट है,” बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा।

यह पुल भागलपुर और खगड़िया जिलों को गंगा नदी पर जोड़ने के लिए निर्मित किया गया था।

इसमें 1,770 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च हुआ था और इसे 2019 तक पूरा होना था। इस संरचना का शिलान्यास फरवरी 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा किया गया था।

“जब मैं विपक्ष में था, तब मैंने पुल के पियर नंबर 5 के मामले पर सवाल उठाया था और उस समय मंत्री ने जांच को IIT रूड़की को सौंप दिया और बाद में IIT की रिपोर्ट के आधार पर पियर को तोड़ने का फैसला किया गया है,” तेजस्वी ने और कहा।

वहीं, बिहार में पुल के ढहने पर राजनीति गतिमान होते ही, राज्य मंत्री और तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भा.ज.पा.) को पुल को तोड़ने के लिए आरोप लगाया।

“भा.ज.पा. ने पुल को तोड़ दिया है। हम पुल बना रहे हैं और वे इसे तोड़ रहे हैं,” तेज प्रताप यादव ने सोमवार को पत्रकारों को बताया।

वहीं, पटना उच्च न्यायालय में एक पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (पीआईएल) दाखिल की गई है, जिसमें बिहार के भागलपुर में हुए अगवानी-सुल्तानगंज पुल के ढहने की एक स्वतंत्र जांच की मांग की गई है।

याचिकाकर्ता मणिभूषण प्रताप सेंगर ने अपने आवेदन पत्र में एक विभाजनीय जांच की मांग की बजाय एक विभागीय जांच और पुल निर्माण से जुड़ी एसपी सिंगला कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पीआईएल ने यह भी मांग की है कि पुल के ढहने से लाखों करोड़ रुपये के नुकसान का प्रतिपूर्ति की जाए।

मंगलवार को बिहार सड़क निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि भागलपुर के अधूरे निर्माण में पुल के ढहने की जांच जल्दी पूरी की जाएगी और एक नया पुल निर्मित किया जाएगा।

प्रत्यय अमृत ने कहा, “हम जल्द से जल्द जांच पूरी करने की कोशिश करेंगे। हमने एसपी सिंगला और कंपनी को शो कॉज़ नोटिस जारी किया है कि उन्हें क्यों काला सूची में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।”

“उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है उत्तर देने के लिए। कार्य के गंभीर लापरवाही के लिए, खगड़िया स्थित बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यकारी अभियंता को निलंबित कर दिया गया है और विभागीय कार्रवाई शुरू हो चुकी है,” उच्च अधिकारी ने कहा।

“बिहार पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक को भी शो कॉज़ किया गया है कि पियर 5 को पूरी तरह से तोड़ने के निर्देश होते हुए देरी क्यों हुई। एक नया पुल निर्मित किया जाएगा। हम कोशिश करेंगे कि मानसून के बाद इस पर काम शुरू हो सके,” अधिकारी ने जोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *