कर्नाटक चुनाव: 5.2 करोड़ मतदाता, 58,282 मतदान केंद्र

बेंगलुरु: कर्नाटक में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए प्रचार आज समाप्त हो जाएगा क्योंकि राज्य में तीन मुख्य दल – भाजपा, कांग्रेस और जेडी(एस) – ने निर्वाचकों को आकर्षित करने के लिए अंतिम दबाव डालना शुरू कर दिया है।

राज्य में 5.2 करोड़ पात्र वोटर में से 9.17 लाख वोटर पहली बार 58,282 मतदान केंद्रों पर वोट देंगे। चुनाव में 2,613 उम्मीदवार हैं, जिसमें 185 महिलाएं हैं, और एक ‘अन्य’ श्रेणी से है। भाजपा ने 224 उम्मीदवार उतारे हैं, कांग्रेस 223 जबकि जेडी(एस) ने 207 उम्मीदवारों का चयन किया है।

चुनाव निगरानी दल संघटन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) के अनुसार, कांग्रेस के 31 प्रतिशत, भाजपा के 30 प्रतिशत और जेडी(एस) के 25 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ ‘गंभीर अपराधिक मामले’ हैं। चुनाव के लिए अपने नामांकन कराने वाले कई राजनीतिक नेताओं ने हजारों करोड़ों के एसेट्स की जानकारी दी है।

भाजपा के एमटीबी नागराज, कर्नाटक के छोटे उद्योग मंत्री, 1,614 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सभी उम्मीदवारों में सबसे धनवान हैं। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार 1,358 करोड़ रुपये के साथ दूसरे सबसे धनवान हैं जबकि भाजपा नेता और प्रिया कृष्णा, गोविंदराजनगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार, 1,156 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ तीसरे सबसे धनवान हैं।

कर्नाटक में भाजपा का प्रचार बड़े हिस्से में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था, जबकि दूसरी ओर जेडी(एस) ने पूर्व कर्नाटक मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा अगुवाई की गई एक बहुत ही स्थानीय प्रचार चलाई थी।

भाजपा की उम्मीदवारों की सूची घोषित करने के थोड़े समय बाद, लिंगायत नेता जगदीश शेट्टार के भाजपा से भगाव के बाद, कांग्रेस नेताओं सिद्धरमैया, डीके शिवकुमार और मल्लिकार्जुन खर्गे द्वारा संचालित एक उत्साहित कैंपेन चलाई गई थी।

224 सीटों के कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान 10 मई से शुरू होगा और मतों की गिनती 13 मई को की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *