मध्य प्रदेश के शिवपुरी में महाशिवरात्रि के अवसर पर ठंडाई पीना भारी पड़| !

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के शिवपुरी में महाशिवरात्रि के अवसर पर ठंडाई पीने के बाद 120 लोग बीमार लोग जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल है। हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक बीमार लोगों को पास के ही जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया। अभी तक ठंडाई पीने की वजह से बीमार पड़ने की वजह सामने नहीं आई है। वहीं खाद्य अधिकारी आशुतोष मिश्रा ने बताया कि ठंडाई का सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है। जिसके बाद ही पता चलेगा कि आखिर ठंडाई पीने के बाद लोगों के बीमार पड़ने के पीछे क्या कारण है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्रि के अवसर पर ठंडाई पीने का एक अलग ही प्रधान है। लोग भगवान भोलेनाथ को फूल बेलपत्र मिठाई और फल के साथ-साथ ठंडाई भी चढ़ाते हैं। भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें उनकी प्रिय चीज चढ़ाते हैं। वहीं कई लोग ठंडाई को भोलेनाथ का प्रसाद मानकर पीते हैं। पान की ठंडाई स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है पान की ठंडाई पेट की समस्या जैसे एसिडिटी पेट की गर्मी और गैस्टिक में आराम देती है।

ठंडाई बनाने के लिए दूध, ड्राई फ्रूट्स, मेवा और गुलाब का इस्तेमाल किया जाता है। लोग इसे प्रसाद समझकर पीते हैं लेकिन आजकल कई लोग कई जगह पर ठंडाई में मिलावट की जा रही है। जिस वजह से लोग बीमार पड़ रहे हैं, ठंडाई स्वास्थ्य के लिए फायदे की जगह नुकसान कर लोगों को भी बीमार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *