रिकॉर्ड लेबलों, गायकों और संगीतकारों के बीच ऐतिहासिक समझौता

मुम्बई, 23 अप्रैल, 2023: भारत में तमाम म्यूज़िक लेबलों का प्रतिनिधित्व करनेवाली सर्वोच्च संस्था इंडियन म्यूज़िक इंडस्ट्री (IMI) और देश के तमाम गायकों का प्रतिनिधित्व करनेवाली सर्वोच्च संस्था इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन (ISRA) ने ISRA के और IMI के सदस्य लेबलों के बीच हुए ऐतिहासिक समझौते को लेकर अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की. इस अनुबंध के चलते सभी रिकॉर्ड लेबलों, गायकों और संगीतकारों को अखिल भारतीय स्तर पर ख़ासा फ़ायदा होगा और भारती संगीत जगत से जुड़ी पूरी संगीत प्रणाली के सभी हितधारकों को आगे बढ़ने का भरपूर मौका मिलेगा.

संगीत क्षेत्र से जुड़े तमाम कलाकारों और पूरे संगीत जगत की बिना शर्त हरसंभव मदद करने के लिए IMI और ISRA माननीय वित्त और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल का हार्दिक रूप से आभार व्यक्त करता है. हम आगे भी श्री गोयल और DPIIT के साथ साझा तौर पर काम करेंगे और संगीत जगत को एक नये मकाम पर ले जाकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने की पूरी कोशिश करेंगे जो हमेशा से ही संगीत जगत को मज़बूती प्रधान करने और दुनिया में उसे एक अहम स्थान दिलाने के लिए काम करते रहे हैं.

इस ऐतिहासिक और गौरवशाली मौके पर भारतीय संगीत उद्योग डिजिटल पायरेसी और कॉपीराइट उल्लंघन के समस्या से निबटने के लिए भारत सरकार से की मदद की गुहार लगाती है.

इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन (ISRA) के अध्यक्ष पद्मश्री अनूप जलोटा ने अपनी ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा, “मैं भारत सरकार, विशेषतौर पर श्री पीयूश गोयल को धन्यवाद देना चाहूंगा जिनकी मदद के बग़ैर यह अनुबंध मूर्त रूप नहीं ले पाता. इस ख़ास मौके पर मैं यहां मौजूद सभी लोगों को शुभकामनाएं देना चाहूंगा और उम्मीद करता हूं कि इस अनुबंध से पूरे संगीत जगत को लाभ होगा.”

आईएमआई के अध्यक्ष और सारेगामा के प्रबंध निदेशक विक्रम मेहरा ने कहा, “दुनिया भर में भारत की पहचान उसकी संगीत की विविधता से भी होती है. अगर भारतीय संगीत उद्योग को दुनियाभर में अपनी धाक जमानी है तो उसके लिए ज़रूरी है कि सभी हितधारक लक्ष्य को साधने के लिए मिलकर काम करें. हम सब संगीतकारों, गीतकारों और पब्लिशरों के साथ काम करने के सकारात्मक परिणाम देख चुके हैं. मुझे पूरा यकीन है कि जब परफॉर्मर और साउंड रिकॉर्डिंग से जुड़े सभी मालिकान मिलकर काम करेंगे तो इसके नतीजे भी काफ़ी सकारात्मक ही होंगे.”

इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन्स (ISRA) के संस्थापक, निदेशक और सीईओ श्री संजय टंडन ने कहा, “यह देखकर मुझे बेहद ख़ुशी हो रही है कि तमसम रिकॉर्ड लेबल और सभी कलाकार आख़िरकार साझा तौर पर प्रयास कर रहे हैं. इससे संगीत जगत को काफ़ी लाभ हासिल होगा और उसे वह मुकाम हासिल होगा जिसकी वह हक़दार है. ये ऐतिहासिक अनुबंध सभी के लिए एक बड़ी ख़ुशख़बरी है.”

भारतीय संगीत जगत के अध्यक्ष और सीईओ ब्लेस फ़र्नांडीस ने इस मौके पर कहा, “यह ऐतिहासिक समझौता भारतीय संगीत उद्योग के लिए काफ़ी सहायक साबित होगा जिससे उसे दुनिया के 10 सबसे बड़े संगीत उद्योगों में शामिल होने का मौका मिलेगा. जब सभी हितधारक एक जुट होकर एक ही लक्ष्य के प्रति काम करेंगे तो इस इसके नतीजे अच्छे ही होंगे और यही दुनिया भर में होता आया है.”

IMI के बारे में:

इंडियन म्यूज़िक इंडस्ट्री (IMI) भारत में संगीत उद्योग के हितों का प्रतिनिधित्व करनेवाली सवोच्च संस्था है. IMI का लक्ष्य है कि वह भारतीय संगीत उद्योग की जड़ों को और मज़बूती प्रदान करे और भारतीय संगीत परंपराओं का भली-भांति पोषण और संरक्षण करे. विभिन्न तरीकों से IMI सुनिश्चित करती है कि संगीत से जुड़े कॉपीराइट का सही तरीके से मूल्यांकन हो और उसका कतई उल्लंघन ना हो. IMI अखिल भारतीय स्तर पर कॉपीराइट क़ानूनों को लागू करने के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. IMI पश्चिम बंगाल सोसायटीज़ रजिस्ट्रेशन एक्ट, 1961 के अंतर्गत रजिस्टर्ड है.

ISRA के बारे में:

इंडियन सिंगर्स राइट्स एसोसिएशन (ISRA) एक पंजीकृत कॉपीराइट सोसायटी है जो 1957 के कॉपीराइट एक्ट के तहत पंजीकृत है. गायकों के परफॉर्मिंग राइट्स संबंधी कॉपीराइट से जुड़े कार्य करने और अखिल भारतीय स्तर पर गायकों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पंजीकृत संस्था ISRA गायकों के लिए उचित रॉयल्टी इकट्ठा करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. यह भारत में तमाम परफॉर्मों के हितों की रक्षा के लिए बनी एक सर्वोच्च संस्था है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *