गृहमंत्री शाह की पहल पर 50 साल पुराने विवाद सुलझा , दोनों राज्यों के सीएम ने किए MoU पर साइन

दिल्ली: पूर्वोत्तर के दो अहम राज्य असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच दशकों से चल रहे सीमा विवाद का हल गृहमंत्री अमित शाह की पहल पर निकाल लिया गया है । नई दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में दोनों असम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं ।

इससे पहले असम कैबिनेट ने राज्य सरकार की तरफ से गठित 12 क्षेत्रीय समितियों की दी हुई सिफारिशों को बुधवार को मंजूरी दी और आज इस ऐतिहासिक समझौते पर दोनों राज्यों ने हस्ताक्षर किए और इस तरह आज असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच लंबे समय से जारी सीमा विवाद का मुद्दा सुलझ गया है ।

आपको बता दें कि असम और अरुणाचल के विवाद को सुलझाने से पहले गृहमंत्री अमित शाह ने मार्च 2022 में असम और मेघायल के बीच 50 सालों से जारी सीमा विवाद का हल निकाला था और नई दिल्ली में असम के मुख्यमंत्री हिमंता विस्वा सरमा और मेघालय के सीएम कोनराड संगमा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये थे ।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा समझौते को “ऐतिहासिक” घटना बताया । उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दशकों पुराने विवाद खत्म हो गए हैं ।वहीं असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि, सीमा समझौता “बड़ा और सफल” क्षण.. वहीं, अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने इसे ‘ऐतिहासिक’ बताया ।

असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच 1972 से सीमा विवाद था, आज हमने सभी विवादों को बातचीत के जरिये सुलझा लिया है,  गृह मंत्री शाह के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से ये विवाद सुलझ गया है, यह एक मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *