Aero India :एशिया का सबसे बड़ा एयर शो, भारत बिखेरेगा अपना जलवा !

Aero India : आज से बेंगलुरु में आयोजित होगा एशिया का सबसे बड़ा एयर शो, भारत बिखेरेगा अपना जलवा ,देश ही नहीं, बल्कि एशिया का सबसे बड़ा एयर शो एयरो इंडिया का 14वां संस्करण आज बेंगलुरु के येलहंका वायुसेना स्टेशन में आयोजित किया गया हैं. वही इससे पहले एयर शो एयरो इंडिया का 13 वां संस्करण साल 2021 में आयोजित किया गया था.जो कोरोना महामारी के कारण महज 3 दिन में ही खत्म हो गया था. लेकिन इस बार ये शो 5 दिनों के लिए आयोजित किया जा रहा है. जो 13 फरवरी यानी आज से लेकर 17 फरवरी तक आयोजित की जाएगी. गौरतलब है कि एयरो इंडिया 2021 में 55 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों और 540 से अधिक प्रदर्शकों ने हिस्सा लिया था। इस बार के एयरो शो में भारत में अमेरिका की प्रभारी राजदूत एलिजाबेथ जोंस अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी।

बता दें कि इस बार के एयरो शो में आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर दिखाए गयें , वही हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने ट्वीट कर जानकारी जी कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड एयरो इंडिया 2023 में 15 हेलीकॉप्टरों की एक अनूठी ‘आत्मनिर्भर’ फॉर्मेशन में उड़ान भरेंगे। वही इस बार के एयरो शो में देश के साथ विदेश के भी यात्री शामिल रहें ,  हर साल की तरह इस साल तारीखों की घोषणा पहले कर दी गई थी , साथ ही इससे संबंधित वेबसाइट भी लंच कर दी गई

दरअसल, एयरो इंडिया एयर शो की शुरुआत 1996 में हुई थी और इसका दूसरा संस्करण दो साल बाद 1998 में आयोजित किया गया था. जिसका उद्घाटन पूर्व रक्षा मंत्री स्वर्गीय जॉर्ज फर्नांडिस ने किया था. इस एयर शो में मिग-23, तीन एचएएल तेजस और कई भारतीय वायुसेना के बेहतरीन और शक्तिशाली विमान शामिल हुए थे. तब से लेकर आज तक इस एयर शो की मेजबानी बेंगलुरु कर रहा है. इस एयर शो में दुनिया भर के युद्ध के लिए डिजाइन किए गए विमान अपना युद्ध कौशल दिखाने के लिए आते हैं. वही एयरो इंडिया शो को एशिया का सबसे बड़ा एयर शो माना जाता है. इसमें शक्तिशाली देश अमेरिका, फ्रांस सहित कई देश शामिल होते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *