सऊदी अरब में अमेरिकी समकक्ष से मिले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सलीवन ने इस रविवार सौदी अरब में अपने भारतीय समकक्ष अजित के डोवल से एक बैठक की थी, जो कि इस महीने के अंत में क्वाड सम्मेलन के किनारे ऑस्ट्रेलिया में फिर से मिलने की योजना बना रहे हैं। यह डोवल और सलीवन के बीच द्विपक्षीय भारत अमेरिका आईसीईटी (प्रमुख और उभरते हुए प्रौद्योगिकी पर पहल) संवाद को शुरू करने के बाद पहली बैठक थी। सलीवन वर्तमान में सऊदी अरब यात्रा पर हैं।

“व्हाइट हाउस ने रविवार को एक बैठक के विवरण में बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सलीवन ने 7 मई को सऊदी अरब में सऊदी अरब के प्रधान मंत्री और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, अबू धाबी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख ताहनून बिन ज़ायद अल नह्यान, और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल से मिलकर, एक अधिक सुरक्षित और समृद्ध मध्य पूर्व क्षेत्र जो भारत और दुनिया से जुड़ा हुआ है, के लिए उनके साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने की कोशिश की।”

“व्हाइट हाउस ने बताया कि सलीवन ने क्राउन प्रिंस, शेख ताहनून और डोवल से द्विपक्षीय बैठकें भी की, जिसमें द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मामलों पर चर्चा की गई। उन्हें इस महीने के अंत में ऑस्ट्रेलिया में क्वाड सम्मेलन के किनारे डोवल के साथ और परामर्श करने की उम्मीद है,” व्हाइट हाउस ने कहा।

“मोहम्मद बिन सलमान के साथ, उन्होंने यमन में अब 15 महीने से चल रहे युद्ध को और भी मजबूत करने के लिए बातचीतों में की गई महत्वपूर्ण प्रगति की समीक्षा की और युद्ध को समाप्त करने के लिए जारी संयुक्त राष्ट्र द्वारा नेतृत्व की जा रही प्रयासों का स्वागत किया, साथ ही अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।”

“श्री सुलीवैन ने सलमान के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया, जिन्होंने सूडान से निकास के दौरान अमेरिकी नागरिकों को सहायता प्रदान की है। चार प्रतिनिधि ने नियमित परामर्श जारी रखने और बहस के विषयों का अनुगमन करने के लिए सहमति जताई।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *